Site icon News Shakti

ADM Full Form | ADM का फुल फॉर्म क्या होता है?

ADM Full Form In Hindi

ADM Full Form: ADM शब्द सुनते ही आपके मन में ADM Full Form जानने की उत्कण्ठा जगी होगी, क्योंकि यह शब्द अक्सर सुनने में आता है। ADM का मतलब और ADM Full Form पता करने के लिए हमारे साथ इस लेख का पालन करें। हम आपको ADM के बारे में सभी जानकारी प्रदान करेंगे।

ADM का फुल फॉर्म | ADM Full Form

ADM एक छोटा शॉर्ट फॉर्म है जिसका व्यापक इस्तेमाल कई क्षेत्रों में होता है, परंतु इसका सबसे अधिक उपयोग प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के समय होता है। ADM का पूरा रूप होता है “अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट” (Additional District Magistrate) जिसे हिंदी में “अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट” कहा जाता है। ADM डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के अंतर्गत कार्य करता है और इसे “सहायक जिला मजिस्ट्रेट” भी कहा जा सकता है, क्योंकि डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के बाद यह दूसरा सबसे बड़ा पद होता है।

ADM के कार्य | Functions of ADM

  1. एडीएम, यानी प्रशासनिक जिला मजिस्ट्रेट, अपने क्षेत्र में क़ानून व्यवस्था का पालन करने का प्रमुख जिम्मेदारी निभाते हैं।
  2. एडीएम प्रमाण पत्र जैसे विवाह या निवास प्रमाण पत्र भी जारी करते हैं।
  3. अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट, जब जिला मजिस्ट्रेट उपस्थित नहीं होते हैं, तो कई महत्वपूर्ण कार्यों को संभालते हैं और आवश्यक कदम उठाते हैं।
  4. इसके अलावा, प्रशासनिक जिलाधिकारी भूमि पंजीकरण, बाल श्रम जांच और प्राकृतिक आपदा राहत के संबंधित मामलों का ध्यान रखते हैं।
  5. एडीएम जिले के सभी डिस्ट्रिक्ट ऑफिस, सबडिवीजन और तहसील के साथ-साथ पुलिस स्टेशनों का भी निरीक्षण करते हैं।

ADM बनने के लिए योग्यता | Qualification to become ADM

ADM का मतलब है अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट। इस पद पर नियुक्त होने के लिए कुछ महत्वपूर्ण पात्रता मानदंड हैं।

  1. उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  2. उम्मीदवार को भारतीय नागरिकता होनी चाहिए।
  3. उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से अपनी स्नातक पढ़ाई पूरी करनी चाहिए।
  4. उम्मीदवार को ADM पद के लिए प्रतियोगी परीक्षा और साक्षात्कार में सफलता हासिल करनी होगी।

ADM कैसे बने? | How to become ADM?

ADM बनने के लिए पहले स्टूडेंट्स को सिविल सेवा परीक्षा को पास करना होगा, जो UPSC द्वारा आयोजित की जाती है। इससे पहले, स्टूडेंट्स को उनकी स्नातक की पढ़ाई पूरी करनी होगी, साथ ही सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी भी करनी होगी। इस प्रक्रिया में, स्टूडेंट्स को दो परीक्षाओं का सामना करना होगा – प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा। इन दोनों परीक्षाओं को पास करने के बाद, उम्मीदवार को साक्षात्कार में भी सफलता प्राप्त करनी होगी और उसी के आधार पर ADM पद के लिए चयन किया जाएगा।

ADM का वेतन | ADM Salary

ADM का पूरा नाम असिस्टेंट डिस्ट्रिक्ट मैनेजर है, और इससे संबंधित अन्य जानकारी प्राप्त करने के बाद, अब हम ADM की वेतन से जुड़ी जानकारी प्राप्त करते हैं। तो ध्यान दें, किसी भी ADM को 57,000 से लेकर 2.5 लाख रुपये तक का वेतन दिया जाता है। वेतन स्तर सभी राज्यों में भिन्न हो सकता है, इसलिए हम यहाँ निश्चित वेतन की जानकारी नहीं दे सकते। वेतन के अलावा, ADM को कई प्रकार की सुविधाएँ भी मिलती हैं, जैसे पेंशन, भत्ता, आदि।

ADM और SDM में अंतर | Difference between ADM and SDM

कई लोग अक्सर SDM और ADM को एक ही पद समझने लगते हैं, लेकिन वास्तव में इन दोनों में कई अंतर होते हैं। SDM का पूरा रूप सब डिविजनल मजिस्ट्रेट होता है, जबकि ADM का पूरा रूप एडिशनल डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट होता है। इससे स्पष्ट होता है कि SDM एक जिले में आने वाले ब्लॉक का प्रशासन करता है, जबकि ADM डीएमके के प्रभार में कार्य करता है और उससे संबंधित सभी कार्यों की जिम्मेदारी लेता है।

ADM के अन्य फुल फॉर्म | Other ADM Full Form

Acronym Full Form
Lic ADM Assistant Divisional Manager
In Computer Automated Decision Making
In software Advanced Data Management
In Government Additional district magistrate, Additional Deputy Magistrate, Annual Development Minutes
In Sports All Day Mat, American Development Model
In Medical Adult-Onset Diabetes Mellitus, Advance Diabetes Management

निष्कर्ष | Conclusion

इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इसके माध्यम से ADM Full Form के बारे में अधिक जान पाएंगे। अगर आपको इस लेख में ADM Full Form के संबंध में कोई भी समस्या होती है, तो कृपया हमें नीचे दिए गए टिप्पणी बॉक्स में संदेश भेजें। हम आपकी समस्या का समाधान करने का प्रयास करेंगे। धन्यवाद।

Exit mobile version