Site icon News Shakti

Correspondence Address का हिंदी में अर्थ और उपयोग

Correspondence Address Meaning In Hindi

Correspondence Address Meaning In Hindi

Correspondence Address Meaning In Hindi: जब भी आप किसी सरकारी फार्म या सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं, तो वहां “Correspondence Address” नाम का एक शब्द दिखाई देता है, जिसका अर्थ बहुत से लोगों को समझने में कठिनाई होती है। आज के इस लेख में हम “Correspondence Address Meaning In Hindi” के बारे में जानेंगे। साथ ही, हम यह भी समझेंगे कि “Correspondence Address” और “Permanent Address” में क्या अंतर होता है, “Correspondence Address” का कब उपयोग करना चाहिए और “Permanent Address” का कब, इन सभी मुद्दों पर हम आपको पूरी जानकारी देंगे।

Correspondence Address का हिंदी में मतलब | Correspondence Address Meaning In Hindi

“Correspondence Address” का मतलब एक तरह से आपका “Temporary Address” होता है, अगर हिंदी में बात की जाए तो “अस्थाई पता” या “व्यवसायिक पता”।

“Correspondence Address” को अब एक साधारण उदाहरण से समझते हैं:

मान लीजिए, आप किसी काम के लिए या पढ़ाई के लिए, किसी किराए के घर, रूम या होस्टल में रह रहे हैं, तो उस पते को आपका “Correspondence Address” यानी “टेम्परेरी एड्रेस” कहा जाएगा। जब भी आप से किसी सरकारी फॉर्म या सरकारी नौकरी के लिए आपका “Correspondence Address” पूछा जाए, तो आपको अपना “Temporary Address” वहां भरना होता है या बताना होता है।

पत्राचार पता और स्थायी पता में क्या अंतर है | Difference between Correspondence Address and Permanent Address

ऊपर हमने आपको “Correspondence Address Meaning In Hindi” के बारे में बताया। अब आप जानते हैं, कि “Correspondence Address” और “Permanent Address” में क्या अंतर होता है ?

“Correspondence Address” एक तरह से आपका “Temporary Address” होता है, जब भी आप अपने घर से दूर किसी अस्थाई पते पर रहते हैं, तो उस पते को आपका “Correspondence Address” कहा जाता है।

“Permanent Address” जैसा कि नाम से ही पता चलता है, कि जहां पर आप और आपकी फैमिली हमेशा के लिए रहते हो, उस पते को आपका “Permanent Address” कहा जाता है हमने बहुत ही साधारण तरीके से आपको “Correspondence Address” और “Permanent Address” के बारे में बताया है। उम्मीद करता हूं, आप लोगों को “Correspondence Address” और “Permanent Address” में अंतर समझ में आ गया होगा।

पत्राचार पते की जरूरत क्यों पड़ती है ? | Why is a correspondence address required?

आपके मन में भी यह सवाल आया होगा, कि आखिर हमें “Correspondence Address” की जरूरत क्यों पड़ती है ? या फिर हमसे “Correspondence Address” क्यों मांगा जाता है ? यह एक अच्छा सवाल है, तो इसकी जानकारी के लिए मैं आपको बता दूँ, कि मान लीजिए आप किसी नौकरी के लिए या पढ़ाई के लिए अपने घर से दूर किसी किराए के घर में या होस्टल में रह रहे हैं। और आपका कोई भी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ पोस्ट की सहायता से आपके पास आना है, तो ऐसी स्थिति में आप उस दस्तावेज़ को अपने “Permanent Address” पर तो मंगा नहीं सकते। तो उस दस्तावेज़ को मंगाने के लिए आपको अपना “Correspondence Address” यानी “टेम्परेरी एड्रेस” देना होता है, तो ऐसी स्थिति में “Correspondence Address” की जरूरत पड़ती है।

पत्राचार पता पर क्या लिखना चाहिए? | What should be written on Correspondence Address?

“Temporary Address” में आपसे बहुत सारी चीजें पूछी जा सकती हैं, जो कि हमें नीचे दी गई हैं:-

आदि आपसे पत्राचार पत्र में मांगा जा सकता है। चलिए दोस्तों, हम अब कुछ और पते से संबंधित जानकारियों के बारे में भी जानते हैं:-

ईमेल एड्रेस का हिंदी में मतलब | Email Address Meaning In Hindi

जब भी आपको किसी को भी सामान, पोस्ट या कूरियर करना होता है, तो आपको उसके पते की जरूरत पड़ती है। ठीक उसी प्रकार, अगर इंटरनेट की दुनिया में, इंटरनेट की सहायता से आपको कोई भी दस्तावेज़, फोटो या फिर फाइल भेजनी हो, तो आपको ईमेल पता की जरूरत पड़ती है।

डाक पता का हिंदी में मतलब | Mailing Address Meaning In Hindi

मुझे पूरी उम्मीद है, कि आपको “Mailing Address” या “Physical Address” के बारे में कभी सुना और समझने की जरूरत नहीं होगी। अगर पता है, तो अच्छी बात है और अगर आप जानना चाहते हैं कि “Mailing Address” और “Physical Address” में क्या अंतर होता है, तो तो चलिए जानते हैं:-

Physical Address: “Physical Address” वह पता होता है, जहां पर कोई छोटा या बड़ा व्यवसाय स्थाई रूप से है या फिर कहे तो “शारीरिक पता”। जैसे कि कोई व्यवसाय की बिल्डिंग, कमर्शियल गलियारे, घर का पता आदि।

Mailing Address: “Mailing Address” वह पता होता है, जहां पर आप किसी व्यवसाय से संबंधित “Physical Form” में मेल भेजते हैं, उस पते को “Mailing Address” कहा जाता है। जैसे कि “पोस्ट ऑफ़िस” या “पोस्ट बॉक्स” इत्यादि।

उम्मीद करता हूं, आपको “Mailing Address” और “Physical Address” के बारे में समझ आ गया होगा। यदि आप किसी से भेजने के लिए कोई दस्तावेज़ या सामान मांगते हैं, तो वह आपको इस प्रकार के पते की आवश्यकता होती है।

डाक पता का हिंदी में मतलब | Postal Address Meaning In Hindi

मुझे पूरी उम्मीद है कि “Postal Address” का मतलब आपको पता होगा, लेकिन यदि नहीं पता तो यहाँ बता देता हूं कि “Postal Address” वह पता होता है, जहां किसी का डाक घर होता है हर राज्य और शहर में सरकार द्वारा डाक घरों का निर्माण किया गया है, जिन्हें हम “Postal Address” कहते हैं, जो किसी के घर का पता भी हो सकता है। जब आप किसी भी प्रकार का दस्तावेज़ या सामान भेजना चाहते हैं, तो आप उस “Postal Address” की सहायता से अपने घर पर डाक प्राप्त कर सकते हैं।

वर्तमान पते का हिंदी में मतलब | Current Address Meaning In Hindi

“Current Address” वह पता होता है, जहाँ आप वर्तमान में रह रहे हैं। इस पोस्ट में, हमने “Correspondence Address”, “Permanent Address” और अन्य पते के बारे में विस्तारपूर्वक आपको बताया है।

यदि आपको Correspondence Address Meaning In Hindi लेख से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या है या फिर आपको कोई जानकारी समझ में नहीं आई है, तो आप हमें पूछ सकते हैं, हम आपकी सहायता के लिए यहाँ हैं।

Exit mobile version