Site icon News Shakti

ISKCON Full Form – इस्कॉन फुल फॉर्म क्या है?

ISKCON Full Form

ISKCON Full Form

Iskcon Full Form: आपने शायद Iskcon का नाम सुना होगा, क्योंकि इसकी बातें आजकल काफी हो रही हैं। Iskcon विभिन्न स्थानों पर मंदिर बना रहा है और सनातन धर्म को बढ़ावा दे रहा है। लोगों के मन में बहुत सारे सवाल हैं, जैसे कि Iskcon Full Form क्या है, Iskcon क्या है, और Iskcon क्यों यह सब कर रहा है। अगर आप भी Iskcon के बारे में जानना चाहते हैं, तो हमारे इस लेख के साथ बने रहें।

Iskcon full form है – International Society for Krishna consciousness जिसे हिंदी में “अंतरराष्ट्रीय कृष्ण चेतना सोसायटी” कहते है।

Iskcon क्या है? | What is ISKCON?

आईएसकॉन, जिसे आमतौर पर हरे कृष्ण आंदोलन के नाम से जाना जाता है, कृष्ण चेतना के लिए प्रेरित करने वाला एक अंतरराष्ट्रीय सोसाइटी है। यह एक हिन्दू धार्मिक संगठन है जो गौड़ीय-वैष्णव संप्रदाय के अंतर्गत आता है। इसकी मूल आधारशिला भगवद् गीता और भगवत पुराण पर आधारित है। इसे श्रीमद्भागवतान के नाम से भी जाना जाता है। यह संगठन भक्ति योग परंपरा के महत्वपूर्ण ग्रंथ और हिंदू धर्म के प्रमुख ग्रंथों का अध्ययन और प्रचार करता है। आईएसकॉन के सदस्य भगवान के नामों का जप करते हैं और महान प्रार्थना करते हैं, जैसे “हरे कृष्णा, हरे कृष्णा, कृष्णा कृष्णा, हरे हरे / हरे रामा, हरे रामा, रामा रामा, हरे हरे।”

Iskcon की स्थापना | Establishment of ISKCON

Iskcon, यानी International Society for Krishna Consciousness की स्थापना 13 जुलाई 1966 को, यानी 57 वर्ष पहले, न्यूयॉर्क शहर में हुई थी। Iskcon का गठन ए.सी. भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद ने किया था, और बाद में इसे व्यापक रूप से विस्तार दिया गया।

Iskcon का मुख्यालय मायापुर, पश्चिम बंगाल, भारत में स्थित है। Iskcon में 500 से अधिक प्रमुख केंद्र, मंदिर, और गाँव के समुदाय, लगभग 100 शाकाहारी रेस्तरां, हजारों नामहट या स्थानीय बैठक समूह, समुदायिक परियोजनाओं की विविधता शामिल है।

इस संगठन का उद्देश्य शिक्षा, धार्मिक सचेतना, धार्मिक अध्ययन, और अध्यापन है। Iskcon के सदस्य मंदिरों में भक्ति योग की परंपरा का अभ्यास करते हैं।

International Society for Krishna Consciousness के सदस्यों ने कई स्कूल, कॉलेज, खाद्य वितरण, अस्पताल, और धार्मिक गतिविधियों के ऐसे परियोजनाओं का गठन किया है। यह धार्मिक गतिविधियाँ और परियोजनाएँ भक्ति योग की परंपरा के अनुप्रयोग को बढ़ावा देती हैं।

Iskcon के सिद्धांत | Principles of ISKCON

अंतरराष्ट्रीय कृष्ण चेतना समाज के सिद्धांत बहुत सख्त हैं। उनका पालन सदस्यों द्वारा किया जाना चाहिए, जो समाज के उद्देश्यों को सफल बनाते हैं। इस्कॉन के सिद्धांतों को आध्यात्मिक जीवन का आधार माना जाता है। हिन्दू धर्म के अनुसार धर्म के चार भाग या चरणों से प्रेरित है।

  1. अंतरराष्ट्रीय कृष्ण चेतना समाज का सदस्य या संबंधित कोई भी व्यक्ति जुआ नहीं खेल सकता।
  2. अंतरराष्ट्रीय कृष्ण चेतना समाज में मछली और अंडे अर्थात मांस खाने की अनुमति नहीं है।
  3. अंतरराष्ट्रीय कृष्ण चेतना समाज के सदस्यों के लिए अंतर्राष्ट्रीय समाज में किसी भी प्रकार के नशे अर्थात धूम्रपान, मदिरापान आदि की मनाही है।
  4. अंतरराष्ट्रीय कृष्ण चेतना समाज के सदस्य अवैध यौन संबंध नहीं बना सकते हैं।
  5. इस्कॉन के सिद्धांत इतने सख्त हैं कि पति-पत्नी सिर्फ बच्चों के प्रजनन के लिए ही संबंध स्थापित कर सकते हैं, अन्यथा नहीं।

अंतरराष्ट्रीय कृष्ण चेतना समाज के चार नियम सिद्धांत धर्म के चार चरणों या भागों पर आधारित हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं:

  1. दया – मांसाहार वर्जित अर्थात किसी भी निर्जीव पशु का भक्षण नहीं। (लहसुन, प्याज भी नहीं)
  2. तप – आत्मसंयम या कठोरता! किसी भी प्रकार का नशा नहीं। (चाय, कॉफी भी नहीं)
  3. सत्य (सत्यम) – सच्चाई। जुआ, शराब, आदि का सेवन नहीं।
  4. शौच (सौकम) – अवैध संबंध/ अन्य स्त्री व पुरुष के साथ संबंध नहीं। मन, शरीर और व्यवहार में शुद्धता और स्वच्छता को प्रभावित करना।

Iskcon का मिशन | ISKCON’s mission

आज हम इस्कॉन के मिशन के बारे में जानेंगे। इस्कॉन का पूरा नाम इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस है। इसका मुख्य उद्देश्य समाज के उत्थान के माध्यम से साधारण लोगों को भगवान कृष्ण की भक्ति में जोड़ना है।

  1. इस्कॉन का मिशन संकीर्तन आंदोलन की शिक्षा और प्रोत्साहन करना है। यह आंदोलन भगवान के पवित्र नाम का जाप है, जिसका विवरण भगवान श्री चैतन्य महाप्रभु द्वारा किया गया है।
  2. इस्कॉन का मिशन सदस्यों को सरल और प्राकृतिक जीवन की शिक्षा देना है और उन्हें आध्यात्मिक ज्ञान और जीवन की तकनीकों का प्रसार करना है।
  3. इस्कॉन के माध्यम से दुनिया भर में एकता और सद्भावना का प्रचार किया जाता है और जीवन के मूल्यों को सामाजिक रूप से स्थापित किया जाता है।
  4. इस्कॉन का मिशन है कृष्ण चेतना और कृष्ण भावना का प्रसार करना। इसका वर्णन श्रीमद भागवतम में मिलता है।
  5. इस्कॉन का उद्देश्य है समाज के सदस्यों को कृष्ण के प्रति प्रेम और सदस्यों और मानवता के भीतर उस विचार को विकसित करने के लिए कि प्रत्येक आत्मा भगवान कृष्ण की गुणवत्ता का हिस्सा है।
  6. इस्कॉन का मिशन है बड़े पैमाने पर समाज और सदस्यों के लिए भगवान कृष्ण को समर्पित पारलौकिक लीलाओं का एक पवित्र स्थान बनाना।

Iskcon का योगदान | ISKCON’s contribution

हमने पहले ही इस्कॉन की पूर्ण रूप में जानकारी प्राप्त की है, अब हम इस्कॉन के योगदान के बारे में अधिक जानने के लिए उत्सुक हैं।

इस्कॉन ने भारत के बाहर, विदेशों में हजारों महिलाओं को साड़ी पहनने और चंदन की बिंदी लगाने के लिए प्रेरित किया है, तथा पुरुषों को धोती, कुर्ता और गले में तुलसी की माला पहनने के लिए प्रोत्साहित किया है। कई लोगों ने मांसाहार का त्याग कर दिया है।

इस्कॉन के सदस्य ने चाय, कॉफी, प्याज, और लहसुन जैसी तामसिक पदार्थों का सेवन छोड़कर शाकाहारी भोजन करना शुरू कर दिया है। वे नियमित रूप से हरे रामा, हरे कृष्णा का जप भी करते हैं।

इस्कॉन के संबंधित अनुयायी और सदस्य भगवद गीता, हिंदू धर्म और संस्कृति के प्रचार-प्रसार में भी सक्रिय हैं।

निष्कर्ष | Conclusion 

दोस्तों, इस लेख को पढ़ने के लिए हम आपका धन्यवाद करते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको ISKCON के बारे में जानकारी मिली होगी। अगर आपको ISKCON Full Form से जुड़ी किसी भी समस्या का सामना करना पड़ता है, तो कृपया हमें नीचे टिप्पणी बॉक्स में संदेश छोड़ें। हम आपकी मदद करने के लिए तत्पर हैं। धन्यवाद।

Exit mobile version