Sun. Sep 29th, 2024
NAP Full Form

NAP Full Form: दोस्तों, नेटवर्किंग, खेल, विज्ञान, सैन्य और रक्षा के अलावा और भी कई विभाग हैं जहाँ NAP का उपयोग होता है। लेकिन क्या आप इनमें से किसी भी विभाग की NAP Full Form जानते हैं? यदि नहीं, तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। इस लेख में, आप अलग-अलग विभागों में प्रयोग होने वाली NAP की पूरी फॉर्म के बारे में जानेंगे।

NAP का फुल फॉर्म | NAP Full Form

NAP का पूरा अर्थ होता है Network Access Point

N –  नेटवर्क | Network 

A – एक्सेस | Access

P – प्वाइंट | Point

NAP क्या होता है? | What is NAP?

नेटवर्क एक्सेस प्वाइंट, कंप्यूटर नेटवर्किंग में एक वायरलेस एक्सेस प्वाइंट या साधारित रूप से केवल एक्सेस प्वाइंट एक नेटवर्किंग हार्डवेयर उपकरण होता है, जो दूसरे वाई-फाई उपकरण को वायर्ड नेटवर्क से जोड़ने की अनुमति देता है।

सामान्य शब्दों में, एक ऐसा नेटवर्किंग उपकरण जो वायरलेस उपकरण को किसी नेटवर्क से जोड़ने में उसकी वाई-फाई की मदद करता है, उसे एक्सेस प्वाइंट कहा जाता है।

यह एक्सेस प्वाइंट वायरलेस राउटर की तरह ही होता है। कंप्यूटर और नेटवर्किंग उपकरणों को एक साथ जोड़ने के लिए तारों के स्थान पर एक्सेस प्वाइंट का उपयोग सरल और सुविधाजनक होता है।

एनएपी का उपयोग कहाँ किया जाता है? | Where is NAP used?

सामान्यतः, स्कूल, कॉलेज, बड़े संगठन और बड़ी इमारतों में नेटवर्क एक्सेस प्वाइंट का इस्तेमाल किया जाता है। एक्सेस प्वाइंट के माध्यम से स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क की क्षमता बढ़ाई जा सकती है, जिससे कई डिवाइस एक साथ कनेक्ट किए जा सकते हैं।

NAP के अन्य फुल फॉर्म | Other NAP full form

Sector Full form Short form
Networking Network application program NAP
Networking Network access protection NAP
Networking Network address protocol NAP
Networking Network assessment NAP
Airport code Naples NAP
Sports North American pairs NAP
Sports National Alliance of powerlifters NAP
Military and defence Not authorized for pomcus NAP
Military and defence Not authorised prepositioning NAP
Military and defence Norwegian Army protocol NAP
File type Vector graphics NAP
Chemistry Sodium phosphate NaP
Space science Navigation analysis program NAP
Space science Non astronomical program NAP
Govt National apprenticeship promotion scheme NAP

निष्कर्ष | Conclusion

दोस्तों, आज के लेख में हमने NAP full form के बारे में जाना है। हमने इस लेख के माध्यम से आपको 20 से भी अधिक NAP के पूरा नाम से भी परिचित कराया है। हम आशा करते हैं कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और यह आपके लिए उपयोगी साबित होगा। कृपया इस लेख को अपने मित्रों और अन्य जानकारों के साथ साझा करें।

यदि आप किसी विशेष विषय पर जानकारी चाहते हैं, तो कृपया हमें नीचे टिप्पणी बॉक्स में लिखकर बताएं। यदि आपको इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न है या हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो कृपया हमें नीचे कमेंट सेक्शन में लिखकर पूछें। हम आपके प्रश्नों और सुझावों का जल्दी से जल्दी जवाब देने का प्रयास करेंगे।

By Pankaj1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *