Site icon News Shakti

Pad Kise Kahate Hain | व्याकरण में महत्व और प्रकार

Pad Kise Kahate Hain

Pad Kise Kahate Hain

Pad Kise Kahate Hain: आज का हमारा लेख Pad Kise Kahate Hain के बारे में है। अगर आप पद के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस लेख को ध्यान से पढ़ें। चलिए शुरू करते हैं।

पद किसे कहते हैं? | Pad Kise Kahate Hain

हिंदी में वाक्य बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले शब्दों और अक्षरों को हम पद कहते हैं। जैसे कि अंग्रेजी भाषा में (A, B, C, D, इत्यादि) होते हैं, ठीक उसी तरह से हिंदी में वर्णमाला, व्यंजन, और स्वर होते हैं। इनको मिलाकर वाक्य बनाया जाता है, जो कि एक विचार को व्यक्त करता है। पद एक शब्द होता है जिससे हम वाक्य बनाते हैं। जब हम इन पदों को संयोजित करके वाक्य बनाते हैं तो उनका उपयोग होता है। पद व्याकरण का एक महत्वपूर्ण अंग है जो कि हिंदी भाषा के सही उपयोग को समझने में मदद करता है।

पद की परिभाषा | Definition of Pad

जब दो या दो से अधिक व्यंजन एक साथ मिलकर शब्द गठन करते हैं, तो उसे ‘पद’ कहते हैं। जब इसी शब्द का प्रयोग किसी वाक्य में होता है, तो भी उसे ‘पद’ कहते हैं। जब वाक्य में शब्द को किसी भी वाक्यांश के तहत उसका अर्थ निकालने के लिए प्रयोग किया जाता है, तो वह ‘पद’ कहलाता है। वाक्यांश के अंत में शब्द को वाक्य के अन्य नियमों के अनुसार विभक्त किया जाता है, लेकिन उसे फिर भी ‘पद’ कहा जाता है।

पद का परिचय करने के लिए हिंदी व्याकरण के नियमों का पालन किया जाता है, जिसमें संज्ञा, लिंग, वचन, सर्वनाम, कारक, क्रिया आदि को प्रमुखतः समझा जाता है।

पद का परिचय करने के अन्य नाम या पर्यायवाची शब्द ‘पदनिर्देश’, ‘पदविन्यास’, और ‘पदच्छेद’ होते हैं। इसी प्रकार से पद का परिभाषा किया जाता है।

पद के प्रकार (पद के भेद) | Type of Pad

अगर हम पद के प्रकार की बात करें, तो पद पांच प्रकार के होते हैं। और इन सभी को उनके क्रियाकलापों और उपयोग के आधार पर विभाजित किया जाता है।

1. संज्ञा | Noun

संज्ञा को अंग्रेजी भाषा में “Noun” कहते हैं, ‘संज्ञा’ दो शब्दों से मिलकर बनता है (सम् + ज्ञा) और इस शब्द का अर्थ है, सही ज्ञान कराने वाला।

अगर हम संज्ञा की परिभाषा की बात करें, तो किसी भी व्यक्ति, वस्तु, गुण, द्रव्य, नाम, जाति, जगह, धर्म इत्यादि जैसे नामों को संज्ञा कहा जाता है।

संज्ञा के प्रकार | Type of Noun

संज्ञा को हिंदी व्याकरण के आधार पर पांच भागों में बाँटा गया है, जो कुछ इस प्रकार हैं:

उदाहरण: दिल्ली, नगर, पुस्तक, शीतल मेज, तितली, कृष्ण, बिजली, महेश, बुढ़ापा, मिठास, सर्दी, सौदर्य, आदि।

2. सर्वनाम | Pronoun

सर्वनाम को अंग्रेजी भाषा में “Pronoun” कहते हैं, जिन शब्दों का उपयोग किसी स्थान, वस्तु, व्यक्ति, आदि के नाम के स्थान पर या उनके स्थान पर किया जाए, उसे हम सर्वनाम कहते हैं।

सर्वनाम का प्रकार | Type of Pronoun

सर्वनाम को हिंदी व्याकरण के आधार पर 6 भागों में बाँटा गया है, जो कुछ इस प्रकार हैं:

उदाहरण: अभिनव स्कूल गया है। वहाँ से आते ही उस ने अपने दोस्तों के घर जायेगा। फिर दोनों अपना-अपना कुछ स्कूल का काम करेंगे। उसके बाद दोनों आराम करेंगे।

3. विशेषण | Adjective

विशेषण को अंग्रेजी भाषा में “Adjective” कहते हैं, जो शब्दों के माध्यम से सर्वनाम और संज्ञा की विशेषता, जैसे गुण, दोष, आदि का बोध कराता है, उसे हम विशेषण कहते हैं।

विशेषण के प्रकार | Type of Adjective

विशेषण को हिंदी व्याकरण के आधार पर 5 भागों में बाँटा गया है, जो कुछ इस प्रकार हैं:

उदाहरण: आशीष बहुत समझदार है, आशीष पढ़ने में बहुत मेहनती है, आशीष लेखन में बहुत अद्वितीय है, इत्यादि।

4. क्रिया | Verb

क्रिया को अंग्रेजी भाषा में “Verb” कहते हैं, शब्दों के माध्यम से किसी काम को करना या उसका बोध कराना ही क्रिया कहलाता है।

क्रिया के प्रकार | Type of Verb

क्रिया को हिंदी व्याकरण के आधार पर 2 भागों में बाँटा गया है, जो कुछ इस प्रकार हैं:

उदाहरण :- आदित्य पत्र लिखता है, आदित्य खाना खाता है, सोहम रोज़ाना कसरत करता है, आदि।

5. अव्यय | Adverb

अव्यय को अंग्रेजी भाषा में “Adverb” कहते हैं, जो शब्दों के रूप में कारक, लिंग, वचन, आदि के वजह से उसमें कोई भी तरह का विकार नहीं होता है।

अव्यय के प्रकार | Type of Adverb

अव्यय को हिंदी व्याकरण के आधार पर 5 भागों में बाँटा गया है, जो कुछ इस प्रकार हैं:

पद के उदाहरण | Examples of Word

हमने आपको पद के उदाहरण देकर समझाने की कोशिश की है, आप उन्हें ध्यान से पढ़ें और समझें।

क + म + ल = कमल
क + ल + म = कलम
ल + म + क = लमक
ल + क + म = कलम

अभिनव पढ़ता है, राम लिखता है, शुभम जाता है, आदि।

निष्कर्ष | Conclusion

दोस्तों, आशा है कि आपको मेरा यह लेख “Pad Kise Kahate Hain” पसंद आया होगा और आपको सभी जानकारी मिल गई होगी।

Exit mobile version