Site icon News Shakti

SGOT full form: एसजीओटी का फुल फॉर्म क्या है?

SGOT full form: एसजीओटी का फुल फॉर्म क्या है?

SGOT full form: दोस्तों, जब किसी व्यक्ति के लीवर या हृदय में कोई बीमारी के लक्षण होते हैं, तो डॉक्टर उस व्यक्ति को SGOT टेस्ट करवाने के लिए सलाह देते हैं। लेकिन अधिकांश लोग SGOT full form और इसके टेस्ट के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं।

इसलिए आज का लेख आपके लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसके माध्यम से हम SGOT full form और इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे। इस महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

SGOT का फुल फॉर्म | SGOT full form

SGOT full form – “Serum Glutamic Oxaloacetic Transaminase”

S – Serum | सिरम

G – Glutamic | ग्लूटामिक

O – Oxaloacetic | ऑक्सालोएसेटिक

T – Transaminase | ट्रांसएमिनेस

SGOT क्या होता है? | What is SGOT?

SGOT का अर्थ होता है “Serum Glutamic Oxaloacetic Transaminase”, जो एक प्रकार का एंजाइम होता है जो सामान्य रूप से हृदय और यकृत में पाया जाता है। जब हृदय या यकृत को कोई नुकसान होता है, तो ब्लड में SGOT का स्तर बढ़ जाता है। रक्त में serum glutamic oxaloacetic transaminase का स्तर दिल के दौरे या वायरल हेपेटाइटिस के कारण बढ़ सकता है, या फिर कुछ दवाओं के कारण भी।

SGOT टेस्ट क्या है? | What is SGOT test?

SGOT टेस्ट एक रक्त परीक्षण है जो लिवर प्रोफ़ाइल का हिस्सा होता है। यह लिवर में मौजूद दो एंजाइमों में से एक एंजाइम की मात्रा को मापता है, जिसे SGOT या सीरम ग्लूटामिक ऑक्सलोएसेटिक ट्रांसामिनेज कहा जाता है। इसे AST भी कहा जाता है, जिसका मतलब है अस्पार्टेट एमिनोट्रांसफरेज़। SGOT यह मापता है कि रक्त में कितना यकृत एंजाइम है।

SGOT टेस्ट क्यों किया जाता है? | Why is SGOT test done?

SGOT परीक्षण लीवर की स्थिति की जांच करने के लिए किया जाता है। यह एंजाइम मुख्य रूप से लीवर में पाया जाता है और जब लीवर में कोई समस्या होती है, तो यह एंजाइम रक्त में लीक हो सकता है। इससे SGOT का स्तर बढ़ जाता है।

यदि किसी व्यक्ति को गुर्दे या दिल की समस्या हो, तो उनका SGOT का स्तर अधिक हो सकता है। ऐसे मामलों में डॉक्टर लीवर की जांच करवाने का सुझाव देते हैं।

यदि SGOT और अन्य लीवर एंजाइमों का स्तर अधिक हो, तो इससे लीवर समस्या का संकेत हो सकता है। बढ़ा हुआ SGOT स्तर शरीर के अन्य हिस्सों में भी समस्या का प्रकटकरण कर सकता है।

स्वस्थ एसजीओटी परीक्षण की सीमा क्या है? | What is the range of healthy SGOT test?

डॉक्टर सामान्य स्वस्थ SGOT रेंज को इस प्रकार स्वीकार करते हैं:

एसजीओटी परीक्षण क्यों आवश्यक है? | Why is SGOT test necessary?

ब्लड में इस एंजाइम के स्तर की जांच के लिए यह टेस्ट किया जाता है। इस जांच के माध्यम से डॉक्टर को ह्रदय, यकृत, गुर्दे, मांसपेशी आदि की क्षति का निदान करने में मदद मिलती है। सामान्यत: यह टेस्ट किया जाता है जब किसी व्यक्ति में जिगर की क्षति के लक्षण होते हैं जैसे:

इसके अलावा, डॉक्टर कई बार SGOT टेस्ट की सलाह देते हैं जब:

एसजीओटी टेस्ट की तैयारी कैसे करें? | How to prepare for SGOT test?

SGOT परीक्षण एक साधारण रक्त परीक्षण है। इसे तकनीकी रूप से किसी विशेष तैयारी के बिना किया जा सकता है। फिर भी, कुछ कदम हैं जो इस परीक्षण को सरल बनाने में मदद कर सकते हैं, जैसे – प्रशिक्षण से पहले दो दिनों तक टाइलेनॉल या किसी अन्य ओवर-दि-काउंटर दवा का सेवन न करें।

यदि किसी कारणवश ओवर-दि-काउंटर दवा लेनी पड़े, तो परीक्षण से पहले अपने डॉक्टर को इसकी सूचना दें। आपको परीक्षण से पहले अपने डॉक्टर को सभी दवाओं की सूची प्रदान करनी चाहिए जो आप ले रहे हैं।

परीक्षण से एक रात पहले पर्याप्त पानी पिएं ताकि आप हाइड्रेटेड रहें। हाइड्रेटेड रहने से आपके रक्त को खींचना टेक्नीशियन के लिए सरल हो जाएगा।

ध्यान दें कि आपके पहने हुए कपड़े बहुत ही टाइट न हों, क्योंकि रक्त का सैंपल आपके बाजू से लिया जाता है। इसलिए, आधी कोहनी तक के कपड़े पहनना अधिक उपयुक्त होगा, ताकि टेक्नीशियन को रक्त आसानी से प्राप्त हो सके।

निष्कर्ष | Conclusion | SGOT full form

दोस्तों, आज के इस लेख में हमने SGOT full form के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की है। हमें आशा है कि यह लेख आपके लिए सहायक साबित होगा। अगर आपके पास इस लेख से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो कृपया हमें कमेंट के माध्यम से बताएं। यदि आप किसी अन्य विषय पर जानकारी चाहते हैं तो भी हमें कमेंट करके बताएं। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Exit mobile version