Site icon News Shakti

जानिए SSB का मतलब, साक्षात्कार और परीक्षण की पूरी प्रक्रिया

जानिए SSB का मतलब, साक्षात्कार और परीक्षण की पूरी प्रक्रिया

जानिए SSB का मतलब, साक्षात्कार और परीक्षण की पूरी प्रक्रिया

SSB Full Form: सशस्त्र सीमा बल (SSB) का पूरा नाम ‘सशस्त्र सीमा बल’ है। यह भारत की एक सीमा सुरक्षा बल है, जो नेपाल और भूटान के साथ अपनी सीमा पर तैनात है और गृह मंत्रालय (MHA) के अधीन कार्यरत है। इसकी स्थापना मूल रूप से 1963 में ‘विशेष अभियान ब्यूरो’ के नाम से की गई थी जिसका मुख्य उद्देश्य चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की आक्रामकता का मुकाबला करना था। इसका मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करना, सीमा की रक्षा करना, आबादी के बीच सुरक्षा और भाईचारे की भावना को बढ़ावा देना, और अन्य राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों को रोकना है।

SSB को भारत सरकार ने 1973 की आपराधिक प्रक्रिया संहिता, 1959 के शस्त्र अधिनियम, 1985 के एनडीपीएस अधिनियम, और 1967 के पासपोर्ट अधिनियम के तहत कुछ शक्तियों से सम्मानित किया है, और भारत सरकार ने इसे कुछ अतिरिक्त शक्तियाँ प्रदान की हैं। इन शक्तियों का उपयोग भारत-नेपाल और भारत-भूटान सीमाओं के साथ-साथ उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, और अरुणाचल प्रदेश में इन शक्तियों का प्रयोग किया जा सकता है।

एसएसबी फुल फॉर्म | SSB Full Form – Service Selection Board

SSB का पूरा नाम ‘Service Selection Board’ है। SSB को हिंदी में सेवा चयन बोर्ड कहते है। यह भारतीय रक्षा मंत्रालय द्वारा स्थापित किया गया है और यह उम्मीदवारों को भारतीय सशस्त्र बलों में अधिकारी बनने के लिए मूल्यांकन करता है। यह बोर्ड उम्मीदवार की व्यक्तित्व, बुद्धि परीक्षण, और साक्षात्कार का मूल्यांकन करता है, जिसमें लिखित और व्यावहारिक कार्य-आधारित परीक्षण शामिल होता है। SSB एक सिलेक्शन बोर्ड है जो भारतीय सेना में भर्ती होने वाले अभ्यर्थियों का मूल्यांकन करता है। यह बोर्ड उम्मीदवार की शारीरिक तौर पर मजबूती के साथ-साथ उनकी मानसिक बुद्धिमत्ता को भी मापता है।

SSB क्या है? | What is SSB?

SSB एक ऐसा चयन बोर्ड है जो भारतीय सेना में भर्ती होने वाले उम्मीदवारों का विभिन्न पहलुओं पर मूल्यांकन करता है। SSB, इंटरव्यू के माध्यम से जांचता है कि उम्मीदवार में कौन-कौन सी क्षमताएं हैं और क्या वह दिए गए पद के लिए उपयुक्त है या नहीं। SSB, उम्मीदवार की मानसिक बुद्धिमत्ता को शारीरिक क्षमता से अधिक महत्व देता है। हालांकि, सेना बलों में नियुक्ति के लिए शारीरिक रूप से मजबूत होना भी जरूरी होता है।

भारत में SSB की शुरुआत भारतीय रक्षा मंत्रालय द्वारा 1943 में की गई थी और यह प्रक्रिया आज भी चल रही है, जो सेना, नौसेना और वायुसेना में भर्ती होने वाले युवाओं की क्षमता का मूल्यांकन करता है।

SSB साक्षात्कार की प्रक्रिया क्या है? | What is the process of SSB interview?

SSB साक्षात्कार की प्रक्रिया कुल 5 दिनों की होती है जिसमें उम्मीदवारों को कई परीक्षणों का सामना करना पड़ता है, जो निम्नलिखित हैं –

पहला दिन | First Day : प्रत्येक छात्र के लिए इंटरव्यू केंद्र UPSC द्वारा तय किया जाता है जहां उम्मीदवारों का साक्षात्कार शुरू होता है। पहले दिन उम्मीदवारों का OIR और PP और DT टेस्ट होता है।

दूसरा दिन | Second Day: इस दिन उम्मीदवारों को कई कठिन टेस्ट देने होते हैं जिसे सबसे कठिन दिन माना जाता है। दूसरे दिन उम्मीदवारों को साइकोलॉजिकल टेस्ट जैसे – थीमेटिक अप्रिसिएशन टेस्ट, वर्ड एसोसिएशन टेस्ट, सिचुएशन रिएक्शन टेस्ट और सेल्फ डिस्क्रिप्शन देने पड़ते हैं।

तीसरा दिन | Third Day: तीसरे दिन भी उम्मीदवारों को कई सारे टेस्ट देने होते हैं। लेकिन तीसरे दिन विशेष रूप से ग्रुप संबंधी टेस्ट किए जाते हैं जैसे – ग्रुप चर्चा, प्रगतिशील समूह कार्य आदि। इन टेस्ट के दौरान उम्मीदवारों की शारीरिक क्षमता, संचार कौशल आदि का मूल्यांकन किया जाता है।

चौथा दिन | Fourth Day: इस दिन कुछ अधिक बदलाव नहीं होता है यह दिन भी तीसरे दिन की तरह ही होता है। इस दिन भी ग्रुप संबंधी टेस्ट होते हैं।

पांचवा दिन | Fifth Day: पांचवा दिन परिणाम का दिन होता है जिसमें सभी उम्मीदवारों को एक पैनल हॉल में बुलाया जाता है और परिणाम रिपोर्ट दी जाती है। चार दिनों के कठिन परीक्षण को पास करने वाले उम्मीदवारों को बाद में शारीरिक परीक्षण के लिए भेजा जाता है। इन पांच दिनों के दौरान किसी भी समय उम्मीदवारों को व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए बुलाया जा सकता है, इसलिए पांचों दिनों में उम्मीदवारों को मानसिक रूप से तैयार रहने की आवश्यकता होती है।

Exit mobile version