Site icon News Shakti

Tiger in Hindi: जाने टाइगर से जुड़े रोचक तथ्य

Tiger in Hindi: जाने टाइगर से जुड़े रोचक तथ्य

Tiger in Hindi: जाने टाइगर से जुड़े रोचक तथ्य

Tiger in Hindi: बाघ (Tiger) शब्द आपने शायद सुना होगा, जो एक जानवर का नाम है। आज इस लेख में हम आपको बाघ (Tiger) शब्द का हिंदी में अर्थ बताएँगे तथा आप यह भी जानेंगे कि शब्दकोश के अनुसार बाघ (Tiger) शब्द के और क्या अर्थ निकलते हैं। चलिए, बाघ (Tiger) का मतलब हिंदी में जानते हैं।

बाघ (Tiger) का मतलब | Meaning of Tiger in Hindi

बाघ (Tiger) एक संज्ञा है जिसका उपयोग एक जानवर के नाम के रूप में होता है। बाघ (Tiger) को हिंदी में चीता भी कहा जाता है। बाघ (Tiger) शब्द का हिंदी में अर्थ होता है: बाघ, चीता, शेर आदि।

Tigerish का अर्थ है शेर की तरह बहादुर और मजबूत होना। जब आप यह कहना चाहते हैं कि कोई वास्तव में बहादुर है, तो आप उन्हें My tiger, My lion कह सकते हैं। टाइगर शब्द का उपयोग यह कहने के लिए किया जाता है कि कोई व्यक्ति वास्तव में बहादुर है या यह कहने के लिए कि आपको वास्तव में उसका कोई काम पसंद है। अरे, क्या आप जानते हैं कि tiger भारत का राष्ट्रीय पशु है।

बाघ का वैज्ञानिक नाम | Scientific Name Of Tiger

Scientific Name Of Tiger – पैंथेरा टाइग्रिस (panthera tigris)है। जिसके शरीर पर काली रेखाएं होती हैं और पूरे शरीर पर गाढ़ा पीला फर होता है। टाइगर शब्द दर्शाता है – Strength, agility को, इस शब्द का प्रयोग व्यक्ति की ताकत, चपलता यानी क्षमता को दर्शाने के लिए भी किया जाता है।

बाघ (Tiger) से जुड़े कुछ रोचक तथ्य | Interesting Facts about Tigers

  1. बाघ (Tiger) की दहाड़ 3 किलोमीटर तक सुनी जा सकती है।
  2. बाघ (Tiger) की अंधेरे में देखने की क्षमता मनुष्य की क्षमता से 6 गुना अधिक होती है।
  3. भारत में बाघ को राष्ट्रीय पशु के रूप में मान्यता है।
  4. बाघ प्रतिदिन 9-12 किलो मांस खा सकता है।
  5. बाघ का वैज्ञानिक नाम ‘Panthera tigris’ है।
  6. बाघ को विश्व की सबसे बड़ी Wild Cat भी कहा जाता है।

निष्कर्ष | Conclusion

इस लेख में हमने आपको बाघ (Tiger) शब्द का हिंदी में मतलब और कुछ रोचक तथ्यों के बारे में बताया। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी उपयोगी और मनोरंजक लगी होगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें।

Exit mobile version