Sun. Oct 6th, 2024
Full Form of CDSFull Form of CDS

Full Form of CDS: CDS का पूरा नाम “Chief of Defence Staff” है, जो कि हिंदी में “संरक्षण के मुख्य विभाग का मुखिया” के रूप में जाना जाता है। यह पद देश की तीनों सेनाओं – भारतीय सेना, भारतीय वायुसेना, और भारतीय नौसेना के बीच समन्वय और सुगम संचालन के लिए स्थापित किया गया है। इसके अतिरिक्त, यह सर्वोच्च सैन्य सलाहकार के रूप में भी कार्य करता है। CDS के पास चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (CoSC) का पद भी होता है।

Full Form of CDS: Chief of Defence Staff

सीडीएस कौन होता है और इसके क्या काम हैं? | About CDS

सीडीएस का पद भारतीय सेनाओं के बीच समन्वय और सुगम संचालन के लिए स्थापित किया गया है। यह चीफ ऑफ़ डिफेंस स्टाफ तीनों सेनाओं के प्रमुख और रक्षा मंत्री के मुख्य सलाहकार के रूप में काम करता है। सीडीएस तीनों सेनाओं का प्रमुख होने के साथ-साथ चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (CoSC) का पद भी संभालता है।

सीडीएस का चयन देश में लंबे समय से मांग की जा रही थी। कारगिल युद्ध के समय भी, तीनों सेनाओं के बीच समन्वय की आवश्यकता महसूस की गई थी। नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद, साल 2019 में 24 दिसंबर 2019 को, कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी (CCS) ने इस पद की आधिकारिक स्थापना की। देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत थे, जिनकी हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई थी। वर्तमान में भारतीय सेना के सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान देश के दूसरे सीडीएस हैं।

परीक्षा में सीडीएस का फुल फॉर्म | CDS Full Form in Exams 

कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज एग्जाम (CDS) एक ऐसी परीक्षा है जो संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है। इस परीक्षा का उद्देश्य भारतीय सशस्त्र बलों से संबंधित नौकरियों को भर्ती करना होता है, जो केंद्र सरकार द्वारा डिज़ाइन की गई है।

यह परीक्षा संयुक्त रक्षा सेवा (CDS) के लिए होती है, जिसमें भारतीय सैन्य अकादमी (IMA), ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी (OTA), भारतीय नौसेना अकादमी (INA), और भारतीय वायु सेना अकादमी (IAF) में भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता भारत के किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए। सीडीएस परीक्षा की अधिसूचना आमतौर पर अक्टूबर और जून के महीनों में जारी की जाती है और उसी के लिए परीक्षाएं फरवरी और नवंबर महीने में आयोजित की जाती हैं।

लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को सेवा चयन बोर्ड (SSB) द्वारा साक्षात्कार के लिए चयनित किया जाता है, जो उम्मीदवार की भारतीय सशस्त्र बलों में करियर के लिए उपयुक्तता का मूल्यांकन करता है। एसएसबी साक्षात्कार लगभग एक सप्ताह तक चलता है, जिसमें उम्मीदवार को विभिन्न भौतिक, मानसिक, और समूह परीक्षणों से गुजरना पड़ता है ताकि उनकी अधिकारी सामग्री की योग्यता का मूल्यांकन किया जा सके। इसके अलावा, वायु सेना अकादमी (IAF) के उम्मीदवारों के लिए, जो उड़ान शाखा में आवेदन करते हैं, उन्हें पायलट एप्टीट्यूड बैटरी टेस्ट (PABT) का परीक्षण दिया जाता है।

इन परीक्षणों के पश्चात, उम्मीदवारों को अपने संबंधित अकादमियों में भर्ती होने से पहले चिकित्सा परीक्षा के लिए उत्तीर्ण होना पड़ता है और प्रशिक्षण के सफल समापन के बाद, उन्हें सशस्त्र बलों में शामिल किया जाता है। इस प्रक्रिया के दौरान एक उम्मीदवार को विभिन्न भौतिक, मनोवैज्ञानिक और समूह परीक्षणों से गुजरना होता है ताकि यह पता लगा सके कि वह एक अधिकारी सामग्री है या नहीं। SSB साक्षात्कार के अलावा, वायु सेना अकादमी (IAF) के उम्मीदवारों को जिन्होंने उड़ान शाखा के लिए आवेदन किया है, को पायलट एप्टीट्यूड बैटरी टेस्ट (PABT) का परीक्षण प्राप्त करना पड़ता है। इन परीक्षणों के बाद, उम्मीदवारों को अपने संबंधित अकादमियों में भर्ती होने से पहले चिकित्सा परीक्षा से गुजरना पड़ता है और प्रशिक्षण के सफल समापन के बाद, उन्हें सशस्त्र बलों में शामिल किया जाता है।

सीडीएस के अन्य फुल फॉर्म | Other Full Form of CDS

Full Form Category
Central Depository System Stock Exchange
Central Disk Space
Centro Democrático y Social Spanish
Cern Document Server General
Cervico-Dorsal Syndrome Physiology
Chronic Disease State Physiology
Circular Date Stamp Hobbies
Citrix Device Services Companies & Firms
Clean Dry Socks Clothing
California Dressage Society
Call, Discuss, Select
Canadian Depository for Securities Stock Exchange
Canine Detection Services Law & Legal
Cavitation Dispersion Solvent
Cell Death Server
Cockpit Display System Products
Code Substitution Medical
Cognitive Disabilities Severe Physiology
Cold Drawn Steel Products
Colony Defence System Science Fiction
Color Doppler Sonography Hospitals
Color Dual Scan General
Commercial Documentation Services General Business
Compact Digital Switch Military
Comprehensive Development Services Companies & Firms
Computer Designed Shape Computing
Computer Distribution System Transportation
Correlated Double Sampling Electronics
Covenant Day School Schools
Credit Default Swap Accounting
Cross Direction Support General Business
Cross Disciplinary Subject Universities
Cubic Defense Systems Military
Consejo de Seguridad Spanish
Construction Drawing Subset Architecture
Contact Data System General
Container Delivery System Military
Continuous Deflection Separation Physics
Continuous Dopaminergic Stimulation General
Control Display System Military
Controlled Dangerous Substance Law & Legal
Coordinated Data System Networking
Corona Del Sol General
Coronal Diagnostic Spectrometer NASA
Cul De Sac Housing & Amenities
Crashworthiness Data System Transportation

By Pankaj1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *