Sun. Oct 6th, 2024
INDIA Ka Full Form: जानिए इंडिया का फुल फॉर्म क्या है?INDIA Ka Full Form: जानिए इंडिया का फुल फॉर्म क्या है?

INDIA: भारत, आर्यावर्त, हिन्दुस्तान

दोस्तों, भारत का कोई आधिकारिक फुल फॉर्म नहीं है। भारत अपने आप में एक पूरा नाम है और हमारे देश के आधिकारिक नाम ‘भारतीय गणराज्य | Republic of India’ का संक्षिप्त रूप है। भारत को अन्य नामों जैसे भारत, हिन्दुस्तान, आर्यवर्त आदि नामों से भी जाना जाता है।

INDIA का पूरा नाम: None/कोई नहीं। | India ka Full form

इंडिया (INDIA) शब्द की उत्पत्ति “Indus” शब्द से हुई जो संस्कृत के ‘सिन्धु’ शब्द से बना है। “सिन्धु” नदी के आस-पास के क्षेत्र को इंडस वैली के नाम से जाना जाता था। इंडस वैली की वजह से ही उसके आस-पास के क्षेत्र को बाहर से आये यात्रियों ने “India” के नाम से पहचाना। प्राचीन समय में भारत का नाम ‘भारतवर्ष’ हुआ करता था।

ऑफिशियली तो INDIA का कोई फुल फॉर्म नहीं है लेकिन लोगों ने अपने अनुसार INDIA के बहुत सारे फुल फॉर्म बना रखे हैं। इन्ही फुल फॉर्म में से इन्टरनेट पर पॉपुलर कुछ Full form of India के बारे में हम यहाँ आपको बता रहे हैं।

प्रसिद्ध INDIA के पूर्ण रूप | Full forms of famous india

1. INDIA का पूरा नाम:

I – Independent
N – Nation
D – Declared
I – In
A – August

INDIA – Independent Nation Declared In August

2. INDIA का पूरा नाम:

I – Independent
N – National
D – Democratic
I – Intelligent
A – Area

INDIA – Independent National Democratic Intelligent Area

भारत का पूरा नाम | India ka full form

भारतीय संविधान के अनुसार भारत का पूरा नाम है ‘भारतीय गणराज्य | Republic of India’। भारत एक गणराज्य है, जिसमें विभिन्न राज्य की सरकारें एक केंद्रीय सरकार के नेतृत्व में काम करती हैं। भारत एक पूर्ण सर्वाधिकारिक, स्वतंत्र राष्ट्र है जहां जनतांत्रिक तरीके से सरकार का चुनाव किया जाता है।

भारत के अन्य नाम | Other names of India

भारत को अलग-अलग समय और विभिन्न भाषाओं में अलग-अलग नामों से जाना जाता रहा है। यहाँ हम भारत के कुछ लोकप्रिय नामों और उनके उद्भव के बारे में बता रहे हैं।

1. भारत / भारतवर्ष | India / Bharatvarsha:

यह भारत का सबसे प्राचीन एवं आधिकारिक नाम है। इच्छवाकु वंश के महान राजा भरत के नाम पर इस देश का नाम भारत रखा गया। राजा भरत भगवान राम के पूर्वज थे और उन्होंने ही सबसे पहले इस पूरे क्षेत्र को एक देश के रूप में एकजुट किया था।

2. आर्यावर्त | Aryavarta:

‘आर्यों की धरती’ इसका अर्थ है। आर्य को भारत के मूल निवासी माना जाता है, हालांकि इस विषय पर इतिहासकारों के बीच मतभेद है।

3. हिन्दुस्तान / हिन्द | Hindustan / Hind:

“हिन्दुस्तान” नाम अरब और तुर्क से आए लोगों के कारण प्रसिद्ध हुआ। अरबी और फारसी भाषा के लोगों ने सिन्धु नदी को ‘हिन्द’ नदी कहा और उसके आस-पास के क्षेत्र को ‘हिन्दुस्तान’ के नाम से जाना।

4. टेंजिकु | Tenjiku:

“टेंजिकु” शब्द, भारत के चीनी नाम तियांझू का जापानी रूप है।

5. इंडिका | Indica:

मौर्य काल में भारत भ्रमण करने आए प्राचीन यूनानी इतिहासकार और यात्री मेगस्थनीज ने भारत को “इंडिका” नाम से उपलब्ध किया था। उन्होंने अपनी लिखी किताब में भारत को इसी नाम से संदर्भित किया था।

6. यिंदु | Yindu:

भारत के हिन्दू या सिन्धु नाम का चीनी अनुवाद

7. चेओंचुक | Cheonchuk:

यह भारत के लिए कोरियाई भाषा में एक नाम है। यह नाम भारत के चीनी नाम “तियांझू” का कोरियाई रूप है।

भारत का कोई आधिकारिक फुल फॉर्म नहीं है। भारत देश का एक आधिकारिक नाम है और यह ‘रिपब्लिक ऑफ़ इंडिया’ का प्रचलित स्वरुप है। INDIA शब्द की उत्पत्ती “इंडस” शब्द से हुई है जो सिन्धु नदी के लिए उपयोग में लाया जाता था।

निष्कर्ष | Conclusion

दोस्तों, आशा है कि अब आपको इंडिया का पूरा नाम क्या है, India ka full form, इंडिया का पूरा नाम, भारत के अन्य नाम आदि सवालों के उत्तर मिल गए होंगे। आपके अनुसार इंडिया का फुल फॉर्म क्या हो सकता है यदि आपके पास कोई अच्छा सुझाव है, तो कृपया हमें कमेंट सेक्शन में बताएं। हम इसे इस पोस्ट में शामिल करने का प्रयास करेंगे।

By Pankaj1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *