Mon. Oct 7th, 2024
PCM Full Form In HindiPCM Full Form In Hindi

PCM Full Form In Hindi: आज हम आपको बताने जा रहे हैं, PCM का फुल फॉर्म क्या होता है? साथ ही हम आपको बताएँगे कि PCM किस तरह से एक छात्र के जीवन में महत्वपूर्ण होता है। PCM से जुड़ी सारी जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी। चलिए शुरू करते हैं।

पीसीएम का पूरा नाम क्या होता है? | PCM Full Form In Hindi

PCM का पूरा नाम Physics, Chemistry, और Mathematics है। आप नाम से ही समझ गए होंगे, यह विषय होते हैं, जो कि हमें स्कूल और कॉलेज में पढ़ाए जाते हैं। फिजिक्स को हिंदी में भौतिक विज्ञान, केमिस्ट्री को रसायन विज्ञान, और गणित को मैथमेटिक्स कहा जाता है।

पीसीएम क्या है? | What is PCM?

PCM यानी कि फिजिक्स, केमिस्ट्री, और गणित वह सभी विषय होते हैं, जो कि किसी शुरुआती स्कूल में बेसिक होते हैं। लेकिन दसवीं के बाद फिजिक्स, केमिस्ट्री, गणित और जीवविज्ञान एक ही पुस्तक में शामिल नहीं होते हैं। जब 11वीं में हमें कुछ विषय चुनना होता है, तब हमारे पास 3 विकल्प होते हैं: विज्ञान, वाणिज्य, कला। अगर हम विज्ञान चुनते हैं, तब हमारे पास इसमें दो विकल्प होते हैं: फिजिक्स, केमिस्ट्री, गणित और फिजिक्स, केमिस्ट्री, जीवविज्ञान।

जब 11वीं और 12वीं में आप PCM चुनते हैं और इसी पर आगे बढ़ते हैं, तब इसका स्तर भी उतना ही बढ़ जाता है। तीनों ही विषयों की अलग-अलग पुस्तकें होती हैं, जिनमें कि विषय से संबंधित गहरा ज्ञान दिया जाता है।

भौतिकी क्या है? | What is Physics?

फिजिक्स यानी कि भौतिक विज्ञान जिसे अल्बर्ट आइंस्टाइन ने खोजा था। अल्बर्ट आइंस्टाइन ने ग्रेविटी की भी खोज की थी, पर आगे चलकर उन्होंने बहुत से ऐसे खोजें की, जो कि आज के विज्ञान में महत्वपूर्ण हैं। अल्बर्ट आइंस्टाइन ने बहुत से प्रकार के बलों को खोजा था। उनका सबसे प्रसिद्ध सूत्र था, E = mc2। फिजिक्स में बहुत से प्रकार के गति, भाग और भूरीति के बारे में बताया जाता है।

रसायन विज्ञान क्या है? | What is chemistry?

केमिस्ट्री को हिंदी में रसायन विज्ञान कहते हैं। रसायन विज्ञान के जन्मदाता Antoine Lavoisier थे। ऑक्सीजन, हाइड्रोजन की खोज उन्होंने ही की थी। केमिस्ट्री में आपको केमिकल बॉन्ड और उनकी संरचना के बारे में पढ़ने को मिलता है। उसके साथ ही इलेक्ट्रॉन और प्रोटॉन के बारे में भी इस विषय में विस्तार से पढ़ाया जाता है। केमिकल अभिक्रिया क्या होती है? और इनका उपयोग कैसे किया जाता है, इसकी पूरी जानकारी आपको केमिस्ट्री में दी जाती है।

गणित क्या है?| What is mathematics?

गणित का जन्मदाता Archimedes कहलाते हैं। उन्होंने पुलीज़ और लीवर के नियमों को खोजा था। गणित एक ऐसा विषय है, जिसमें गणना, आकलन, आकार, प्रकार, हिसाब रखना आदि की मूल जानकारी दी जाती है। इन विषयों का स्तर कक्षा के हिसाब से होता है। छोटी कक्षाओं में हम मूल जानकारी प्राप्त करते हैं, लेकिन बड़ी कक्षा में जाने के बाद इसका स्तर भी बहुत अधिक बढ़ जाता है और उसी हिसाब से गणित विषय को पढ़ाया जाता है।

पीसीएम कब पढ़ाया जाता है? | When is PCM taught?

जैसा कि हमने आपको PCM का पूरा नाम बताया, वैसे तो PCM शुरुआती स्कूल के दिनों से ही पढ़ाया जाता है। लेकिन इसे विस्तार से 11वीं और 12वीं में पढ़ाया जाता है। जब आपको 11वीं में अपने विषय को चुनना होता है, तब आपको फिजिक्स और केमिस्ट्री के साथ गणित या जीवविज्ञान को लेना होता है।

अगर आप फिजिक्स, केमिस्ट्री, और गणित लेते हैं, तब यह PCM हो जाता है। 11वीं में जब आप PCM Choose कर लेते हैं, तब आपको इन तीनों विषयों के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त होती है। यदि आप विज्ञान से जुड़े क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं, तब आपको 11वीं में PCM को ही लेना चाहिए। 11वीं में PCM का स्तर थोड़ा कम होता है, जब आप 12वीं में जाते हैं, तब उसका स्तर थोड़ा बढ़ जाता है।

उसके बाद जब आप कॉलेज में जाते हैं, तब यही विषय थोड़े और बड़े स्तर के साथ आपके सामने आते हैं। इस तरह से हमें हर स्तर पर कुछ न कुछ बहुत अच्छा सीखने को मिलता है।

पीसीएम के बाद करियर का दायरा क्या है? | What is the career scope after PCM?

PCM क्योंकि विज्ञान शाखा के विषय होते हैं, तो हमें इसी क्षेत्र में अपना करियर बनाने की बहुत सारी अवसर मिलती हैं।

हम चाहे तो आगे चलकर अपने करियर को स्विच करके दूसरे क्षेत्र में भी जा सकते हैं। PCM लेने के बाद आपको स्कूल के बाद कॉलेज में बहुत सारे विकल्प मिलते हैं।

स्कूल के बाद जब आप ग्रेजुएशन के लिए कॉलेज में प्रवेश लेते हैं। तब PCM से संबंधित बहुत सारे कोर्सों में आप आवेदन कर सकते हैं और यदि आप चाहते हैं, कि आप इस क्षेत्र में ग्रेजुएशन नहीं करना चाहते हैं, तब आप विज्ञान क्षेत्र से स्विच भी कर सकते हैं और किसी दूसरे क्षेत्र में भी प्रवेश ले सकते हैं।

यहां हम आपको कुछ ऐसे कोर्स बता रहे हैं, जिन्हें आप PCM करने के बाद चुन सकते हैं :-

  • B.SC – Bachelor of Science
  • BCA – Bachelor of Computer Applications
  • Engineering

ये तीन ऐसे मुख्य क्षेत्र होते हैं, जो ज्यादातर छात्रों द्वारा चुने जाते हैं।

PCM करने के बाद यदि आप इसी क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए भी आपको इसी क्षेत्र में प्रवेश लेना होता है और यदि आप अपना Stream Change करना चाहते हैं, तो वह भी आप कर सकते हैं।

PCM आपको किसी भी स्कूल और कॉलेज में पढ़ने को मिल सकते हैं। सभी स्कूल में आपको फिजिक्स, केमिस्ट्री, और गणित की सुविधा उपलब्ध होती है।

जहां पर आपको 11वीं और 12वीं में इन विषयों को पढ़ाया जाता है। इसके अलावा, जब आप 12वीं पास करके कॉलेज में जाते हैं और इसी विषय में प्रवेश लेना चाहते हैं, तब आपको कुछ विकल्प मिलते हैं, जिनमें आप अपने दिल की मर्ज़ी का चयन कर सकते हैं और इन विषयों के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

विज्ञान क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए आपको 11वीं में PCM को ही लेना होता है। विज्ञान क्षेत्र की पढ़ाई करने के बाद आपको करियर के बहुत सारे अवसर मिलते हैं जिनमें आप अच्छा करियर बना सकते हैं।

निष्कर्ष | Conclusion

उम्मीद करते हैं, आपको PCM Full Form In Hindi और PCM का अर्थ समझ में आ गया होगा। अगर आपको अभी भी कोई प्रश्न है, तो हमें कमेंट में जरुर बताएं। हम आपके प्रश्न का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

By Pankaj1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *